Mp4sid1

banner image
banner image

Mango आम के फायदे

  आम के फायदे
आम को फलों का राजा ऐसे ही नहीं कहते इसमें मौजूद ढेर सारी खूबियां पाई गई है इस खूबियों की वजह से आम एक खास फल बना है इसका स्वाद भी लाजवाब होता है और आम एक प्रकार का रसीला फल भी होता है आम में इतने विटामिंस होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी महत्व रखते हैं उसी वजह से आम हमारे लिए इतना खास है इसमें मौजूद विटामिंस

थायमिन,राइर्वोफॉल्विन,फोलेट,मैग्नीशियम कॉपर,मैग्नीज,beta-carotene,पेक्टिन लाइकोपेन,पोटेशियम,सोडियम,विटामिन ए ,सी ,ई,के फलवोनाइड्स, नियासिन, calcium,iron,zinc आदि से भरपुर है आम के सेवन से शरीर में विटामिंस की काफी मात्रा में एकत्रित हो जाता है जो बाद में शरीर की जरूरत के हिसाब से काम आता है आम का सेवन कई प्रकार के कैंसर से शरीर की रक्षा करता है यह ल्यूकेमिया से भी बचाता है यह हमारे हार्ड रेट और ब्लड प्रेशर को भी सही रखता है साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाता है और स्किन को भी चमकदार रखता है आम के गूदे में जो रेशे होते हैं वह न केवल हाजमे के लिए लाभकारी होते हैं बल्कि यह bed कोलेस्ट्रॉल को भी घटाता हैं
आम के कुछ स्थानीय फलों को चूस कर या काटकर सीधे नहीं खाया जा सकता है क्योंकि उसके उपरी भाग में एक केमिकल होता है, जो अगर त्वचा या होठों के ऊपर लग जाए तो खुजली होने लगती है.
आम खाने के जहा बहुत से फ़ायदे है वही इसके ज्यादा सेवन से नुकसान भी है. चुकि यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है,जिसकी वजह से  इसका सेवन लोग ज्यादा मात्रा में कर लेते है. इसमें चीनी की मात्रा होने की वजह से यह वजन को बहुत जल्दी बढ़ा देता है इसलिए जो लोग अपना वजन कम करना चाह रहे है उन्हें इसका सेवन कम करना चाहिए.
इसमें फाइबर की मौजूदगी की वजह इसको बहुत ज्यादा खाने से दस्त की बीमारी भी हो सकती है. जिन लोगों को मधुमेह की बीमारी है उनको डॉ के सलाह के बिना इसका सेवन नुकसान पंहुचा सकता है. इसलिए इसके सेवन में हमे मात्रा का ध्यान रखना चाहिए अन्यथा ये फ़ायदा की जगह नुकसान भी पंहुचा सकते है.
आमों को कृत्रिम तरीके से पकाने के लिए कैल्सियम कार्बाइड का इस्तेमाल किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है
गर्भवती महिलाओं को भी इसका सेवन हानि पंहुचा सकता है. इसके सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को शारीरिक और मानसिक विकार भी हो सकता है. इस तरह से पकाया हुआ फल हमारे स्वास्थ्य पर गलत असर लम्बे समय तक डाल सकता है.
Mango आम के फायदे Mango आम के फायदे Reviewed by yunus health tips 786 on June 11, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.