Mp4sid1

banner image
banner image

कीवी फल खाने के फायदे

    कीवी फल खाने के फायदे 

 कीवी फल खाने के फायदे जानने से पहले जानते हैं कि कीवी फल कैसा होता है। कीवी फल बाहर से भूरा और अंदर से श्याम व हरे रंग का होता है। 

कीवी फल खाने के फायदे
कीवी फल खाने के फायदे 


इसके अंदर काले रंग के छोटे-छोटे बीज होते हैं, जो हो सकते हैं। इसका स्वाद मीठा होता है। यह फल बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है। कम कीमत में पोषण पाने का यह बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर बात करें कि कीवी फ्रूट कहां पाया जाता है, तो यह भारत, चीन, जापान और दक्षिण-पूर्व साइबेरिया में पाया जाता है (1)। इसे चाइनीज गूजबेरी के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम एक्टिनिडिया डेलिसिओसा (एक्टिनिडिया डेलिसियोसा) है। आगे हम विस्तार से जानकारी देंगे कि कीवी फल खाने से क्या होता है।

कीवी के औषधीय गुण की बात की जाए, तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव (एंटी-हाइपरटेंसिव- ब्लड कंट्रोल करना), एंटीथ्रॉम्बोटिक (खून का थक्का न जमने देना) यह गुण मौजूद हैं)। साथ ही इसमें विटामिन-सी, पोटैशियम और कैल्शियम के साथ-साथ फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है। आगे जानेंगे कि स्वास्थ्य के लिए कीवी फल खाने के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं।    

              

        खजूर खाने के फायदे


    

जैसे कि लेख में उपरोक्त जानकारी दी गई है कि इसमें विटामिन-सी मौजूद होता है। यह पोषक तत्व शरीर के इम्यून पावर में सुधार करने और ठंड से होने वाली हल्की-फुल्की समस्याओं से बचाव करने में सहायक हो सकता है।

वहीं, इसमें मौजूद विटामिन-ई कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव से बचाव कर सकता है। इसमें मौजूद फोलेट के कारण यह गर्भावस्था के दौरान लाभकारी होता है। इसके अलावा, पोटेशियम रक्त को नियंत्रित रखने में सहायक हो सकता है। कीवी डायबिटीज की समस्या और हृदय रोग के लिए भी लाभकारी होता काफी महत्वपूर्ण होता है है। ये सभी स्वास्थ्य समस्याएं और उनमें कीवी की भूमिका के बारे में हम आगे विस्तार से जानकारी करेंगे।

ध्यान रहे कीवी फ्रूट किसी भी बीमारी के जोखिम से बचा सकता है या बीमारी के लक्षण को कम कर सकता है। इसलिए, कीवी फ्रूट को किसी गंभीर बीमारी का इलाज समझने की भूल न करें। अब नीचे जानिए कीवी फ्रूट के फायदे।

इम्यूनिटी बूस्टर फूड है कीवी फल खाने से मजबूत इम्यूनिटी होगी, कोई बीमारियां नहीं होंगी

 कीवी फल बुस्ट करेगा इम्यून सिस्टम को

  आँखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

 डायबिटीज से बचाए रखने में मदद करता है

 कैंसर से बचाव में मदद करता है

मुन्हासों से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद होता है

 बालों के लिए लाभकारी होता है

ब्लड में प्लेटलेट्स को बढ़ाता है

 ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार साबित होगा

 कब्ज के लिए कीवी फायदे मंड है

 सही वजन के लिए कीवी फ्रूट फायदे मंड है

डायबिटीज के लिए कीवी फल फायदे मंड है

 इम्यूनिटी के लिए कीवी फल के फायदे होता है

अच्छी नींद के लिए कीवी फ्रूट फायदेमंद साबित होता है


   


 गर्भावस्था में भी कीवी फ्रूट फायदेमंद है

 दमा (अस्थमा) के लिए कीवी फायदे मंड है

कीवी फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं



कीवी फल खाने के फायदे  कीवी फल खाने के फायदे Reviewed by yunus health tips 786 on September 27, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.